लेखपाल (Lekhpal) भर्ती ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार नें लेखपाल के पदों पर भर्ती करनें का निर्णय लिया है, यह भर्ती उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग(UPSSSC ) के द्वारा की जाएगी, पहले यह भर्ती राजस्व परिषद् और जिलाधिकारी के द्वारा की जाती थी, इस भर्ती में लगभग 5300 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी, इस प्रक्रिया में केवल ऑनलाइन फॉर्म  ही स्वीकार्य किया जायेगा, इसलिए अभ्यर्थियों को इसकी जानकारी होना अतिआवश्यक है, यदि आप भी लेखपाल के पद के लिए आवेदन करना चाहते है, इस प्रक्रिया को समझना अतिआवश्यक है , क्योंकि आप की एक गलती से आपका आवेदन पत्र निरस्त हो सकता है, फॉर्म निरस्त होने के बाद किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क वापस नहीं किया जाता है, लेखपाल भर्ती हेतु ऑनलाइन फॉर्म भरनें के विषय में आपको इस पेज पर विस्तार से बता रहे है |


ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया (Online Form Filling Process)

लेखपाल पद के लिए आवेदन इस प्रकार करे |

1.सर्वप्रथम आप उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC ) की वेबसाइट www.upsssc.gov.in  पर जाये |

2.यहाँ आपको नोटिफिकेशन/एडवर्टाइजमेंट (Notification/Advertisements) का बटन दिखाई देगा, जिस पर आप अच्छी तरह से नोटिफिकेशन पढ़ सकते है |

3.अब आप Apply Online पर क्लिक करे, आवेदन पत्र में सारी जानकारी सही से भरे और सबमिट करे |

4.सबमिट के पश्चात आपको शुल्क जमा करना होगा, फिर आप अपने आवेदन पत्र का प्रिंट आउट अपने पास सुरक्षित रख ले |

ऑनलाइन फॉर्म भरने के स्टेप (Steps To Fill Online Form)

लेखपाल भर्ती परीक्षा के लिए आपको ऑनलाइन फॉर्म को सबमिट करना होगा, यह प्रक्रिया पांच भागों में विभाजित है |

1.रजिस्ट्रेशन (Registration) |     

2.फोटो तथा हस्ताक्षर अपलोड करना (Uploading Photos And Signatures) |

3.फॉर्म का शेष विवरण को भरना (Filling The Remaining Details Of The Form) |

4.आवेदन शुल्क का भुगतान (Payment Of Application Fee) |

5.फॉर्म का प्रिंट आउट लेना (Print Out The Form) |

 

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया (Process Of Registration)

1.इस भाग के अंतर्गत अभ्यर्थी को अपनी व्यक्तिगत सूचना का विवरण देना होगा, प्रत्येक विकल्प के लिए स्पष्ट निर्देश दिए रहेंगे, जिसके अनुसार आपको अपना विवरण भरना है, इसलिए फार्म भरनें से पूर्व दिए गये निर्देशों को अवश्य पढ़ ले |

2.रजिस्ट्रेशन पेज पर अभ्यर्थी को अपनी व्यक्तिगत सूचनाओं को भरना होगा जैसे- नाम, पिता/पति का नाम, उत्तर प्रदेश का मूल निवासी, श्रेणी, जन्म तिथि, लिंग, वैवाहिक स्थिति, संपर्क हेतु मोबाइल नंबर, ईमेल पता, अनिवार्य शैक्षिक अहर्ता का विवरण और अन्य सूचनाएं सही-सही भरनी होगी |

3.पेज पर नीचे की ओर एंटर वेरिफिकेशन कोड के विकल्प में आपको उसी के पास दिख रहे कैप्चा कोड को डालना होगा, कोड डालने के पश्चात आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा, जैसी ही आप सबमिट पर क्लिक करेंगे, आपके सामने दूसरा पेज खुल जायेगा, जहाँ पर आपको रजिस्ट्रेशन स्लिप दिखाई देगी ,इस रजिस्ट्रेशन स्लिप का प्रिंट आप निकाल ले |

फोटो तथा हस्ताक्षर अपलोड करना (Uploading Photos And Signatures)

रंगीन फोटोग्राफ निम्न मानक के अनुसार होना अनिवार्य है |

1.चेहरा साफ दिखना चाहिए |

2.चेहरे के दोनों किनारों पर कान स्पष्ट दिखाई देने चाहिए |

3.चश्मा पहनने पर आंखे साफ दिखनी चाहिए,चश्मा का शीशा रंगीन न हो |

4.कैमरे पर नजर सीधी होनी चाहिए |

5.आँखे खुली और मुँह बंद होना चाहिए |

6.फोटो का बैकग्राउंड सादा होना चाहिए |

7.फोटो का आकार 35 मिमी(1.4 इंच) × 45 मिमी(1.75 इंच) का होना अनिवार्य है, इसमें लगभग 70 प्रतिशत भाग पर चेहरा हो |

8.फोटो छ: महीने के अंदर की नवीनतम फोटो हो |

9.अभ्यर्थी का रंगीन फोटो हस्ताक्षर सहित 3.5 cm चौड़ाई में 4.5 लम्बाई में होना चाहिए |

10.फोटो .jpe, .jpeg, .jpg, के प्रारूप में होना चाहिए, इसका साइज 05KB से 30KB के बीच में होना चाहिए, हस्ताक्षर 1.5 सेमी लम्बा और 3.5 सेमी चौड़ा होना चाहिए |

11.फोटो और हस्ताक्षर को अपलोड करनें के बाद Continue बटन पर क्लिक करे, इस प्रकार आप दूसरे पेज पर आ जायेंगे |

फॉर्म के शेष विवरण को भरना (Filling The Remaining Details Of The Form)

1.इस पेज पर अभ्यर्थी को अपना शैक्षिक योग्यता और पता को भरना होगा, ध्यान रहे कोई भी गलत जानकारी को न भरे |

2.अभ्यर्थी को पेज के नीचे भाग में एक घोषणा पत्र दिखाई देगा , जिसको ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद चेक बॉक्स में सही का निशान टिक करे |

3.अब आप अपने भरे हुए आवेदन को पुनः एक बार चेक कर ले यदि गलती हो तो, नीचे BACK बटन पर क्लिक करके दोबारा से सही कर सकते है, यदि आप के अनुसार सही है, तो SUBMIT बटन पर क्लिक करे |

आवेदन शुल्क का भुगतान (Payment Of Application Fee)

1.फॉर्म सबमिट करने के बाद आपके सामने शुल्क भुगतान करने के लिए पेज खुल जायेगा |

2.पेज पर आपसे विकल्प माँगा जायेगा की आप किस माध्यम से भुगतान करना चाहते है |

3.आपके सामने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, UPI , चालान,का विकल्प दिखाई देगा, आप अपनी इच्छा के अनुसार विकल्प चुन सकते है |

4.शुल्क भुगतान करनें के बाद आपको एक ट्रांजेक्शन आई डी प्राप्त होगी |

5.आप शुल्क भुगतान का प्रिंट उसी पेज से निकाल सकते है |

फॉर्म का प्रिंट आउट लेना (Print Out The Form)

1.शुल्क भुगतान के पश्चात, आप अपने फॉर्म का प्रिंट निकाल सकते है, इसके लिए आपको पेज पर निर्धारित सूचना देनी होगी जैसे- रजिस्ट्रेशन नंबर, ट्रांजेक्शन नंबर, जन्म तिथि और कैप्चा कोड को भरना होगा |

2.इसके बाद आप सबमिट के बटन पर क्लिक करना, क्लिक करते ही आपके सामने सम्पूर्ण आवेदन पत्र खुल जायेगा, जिसका आप प्रिंट निकाल सकते है |

लेखपाल भर्ती के लिए अभ्यर्थी जल्दी ही आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनें का प्रयास करे, क्योकि अंतिम दिनों में सर्वर की अत्यधिक परेशानी हो जाता है |

जाति और निवास प्रमाण पत्र (Caste And Residence Certificate)

यदि आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट पुराने हो जैसे जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र तो आप अभी से नए प्रमाण पत्र बनवानें के लिए आवेदन कर सकते है |

यह प्रमाण पत्र आप ऑनलाइन भी बनवा सकते है, जिसके लिए आपको अधिक शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होती है, यह प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाने का शुल्क 10 रूपये है, एटीएम कार्ड से भुगतान करने पर यह 5.90 पैसे इसका बैंक खर्च आता है और नेट बैंकिंग से भुगतान करने पर लगभग 18 रु० खर्च आता है, यह प्रमाण पत्र आप लोकवाणी केंद्र से भी आसानी से बनवा सकते है |

नोट:- आवेदन की अंतिम तिथि के बाद जारी किये हुए प्रमाण पत्र मान्य नहीं किये जायेंगे |