अगर आप यूपी लेखपाल परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आप जानते होंगे कि सामान्य हिंदी (General Hindi) का पेपर कितना महत्वपूर्ण है। यह स्कोरिंग विषय है, जिसमें थोड़ी सी मेहनत से आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। इसका उद्देश्य केवल आपकी व्याकरण की जानकारी परखना नहीं, बल्कि यह देखना भी है कि आप भाषा का सही और सटीक उपयोग कैसे करते हैं।
लेखपाल सामान्य हिंदी टॉपिक
1. समास
जब दो या दो से अधिक शब्द मिलकर नया शब्द बनाते हैं, तो वह ‘समास’ कहलाता है।
- प्रश्न: ‘राजपथ’ में किस प्रकार का समास है?
- उत्तर: तत्पुरुष समास
2. संधि
संधि का मतलब है, दो वर्णों या शब्दों के मेल से होने वाला बदलाव।
- प्रश्न: ‘महादेव’ का संधि-विच्छेद करें।
- उत्तर: महा + देव
3. तत्सम-तद्भव
तत्सम वे शब्द हैं जो सीधे-सीधे संस्कृत से लिए गए हों। तद्भव वे हैं, जो बदलकर आए हैं।
- प्रश्न: ‘नयन’ का तद्भव शब्द क्या है?
- उत्तर: नैन
4. अनेक शब्दों के लिए एक शब्द
ऐसे वाक्यांश जिनके बदले छोटा/एक शब्द इस्तेमाल किया जाता है।
- प्रश्न: जो हमेशा सत्य बोले —
- उत्तर: सत्यवादी
5. मुहावरे एवं लोकोक्तियाँ
मुहावरे/लोकोक्तियाँ बोलचाल को रोचक बनाते हैं, जैसे —
- प्रश्न: ‘मुँह की खाना’ का अर्थ क्या है?
- उत्तर: हार मानना
6. पर्यायवाची / विलोम
पर्यायवाची – समानार्थी शब्द, विलोम – विपरीतार्थक शब्द।
- प्रश्न: ‘दुख’ का विलोम शब्द?
- उत्तर: सुख
7. शुद्ध-अशुद्ध शब्द/वाक्य
यहाँ शब्द या वाक्य में त्रुटि को पहचानना और सुधारना पड़ता है।
- प्रश्न: ‘मुझे किताब पढ़ता है’ को ठीक करें।
- उत्तर: मैं किताब पढ़ता हूँ
8. उपसर्ग एवं प्रत्यय
शब्द के आगे जोड़ने वाला ‘उपसर्ग’ और पीछे जोड़ने वाला ‘प्रत्यय’।
- प्रश्न: ‘अन्याय’ में उपसर्ग बताइये।
- उत्तर: ‘अन’
- प्रश्न: ‘शिक्षक’ में प्रत्यय है?
- उत्तर: ‘क’
9. वर्तनी (Spelling)
शब्दों की सही-बंदी यानी स्पेलिंग।
- प्रश्न: सही वर्तनी बतायें — ‘संसार’ या ‘संशार’?
- उत्तर: संसार
10. रचना एवं सृजनात्मक लेखन
इसमें पत्र, संवाद, अनुच्छेद आदि आते हैं।
- प्रश्न: ‘होली’ त्योहार पर 3 लाइन का अनुच्छेद लिखिए।
- उत्तर:
होली रंगों का त्योहार है। यह भारत में बड़े उत्साह से मनाया जाता है। लोग एक-दूसरे को रंग लगाकर खुशी मनाते हैं।
11. वाक्य/शब्द संशोधन
गलत वाक्य या शब्द को सुधारना।
- प्रश्न: ‘तुम स्कूल जाती है’ को सही करें।
- उत्तर: तुम स्कूल जाते हो (यदि संबोधन पुरुष है) / तुम स्कूल जाती हो (यदि संबोधन स्त्री है)
12. वचन, लिंग, कारक
वचन—एकवचन/बहुवचन; लिंग—पुल्लिंग/स्त्रीलिंग; कारक—क्रिया के अनुसार सम्बन्ध।
- प्रश्न: ‘बच्चियाँ’ में वचन कौन सा है?
- उत्तर: बहुवचन
- प्रश्न: ‘शेर’ पुल्लिंग है या स्त्रीलिंग?
- उत्तर: पुल्लिंग
- प्रश्न: ‘सीता को फूल पसंद है’ में ‘को’ कौन सा कारक है?
- उत्तर: सम्प्रदान कारक
13. हिंदी गद्यांश (Comprehension)
एक गद्यांश देकर, उससे जुड़े सवाल पूछे जाते हैं।
- प्रश्न:
“धरती पर हरियाली बढ़ाने के लिए पेड़ लगाना जरूरी है।”
पेड़ लगाने से क्या होगा? - उत्तर: धरती पर हरियाली बढ़ेगी।
14. अलंकार / रस / छंद / वृत्त
हिंदी काव्य के सौंदर्यबोध, भाव एवं बनावट।
- प्रश्न: ‘मधुर-मधुर मेरे दीपक जल’ — किस अलंकार का उदाहरण है?
- उत्तर: अनुप्रास अलंकार
- प्रश्न: कविता में करुण रस किसे कहते हैं?
- उत्तर: जहाँ दुःख और करुणा का भाव हो, वहाँ करुण रस।
15. सर्वनाम / विशेषण / क्रिया
बुनियादी व्याकरण —
- सर्वनाम: जो संज्ञा के स्थान पर आए (जैसे—वह, ये)
- विशेषण: संज्ञा विशेष गुण बताए (जैसे—लंबा, नीला)
- क्रिया: जो कार्य दर्शाए (जैसे—पढ़ता, जाता)
- प्रश्न: “वह तेज दौड़ता है” — ‘तेज’ कौन सा शब्द है?
- उत्तर: विशेषण
16. संधि विच्छेद
शब्दों को अलग कर सही रूप जानना।
- प्रश्न: ‘ज्ञानार्थी’ का संधि-विच्छेद करें।
- उत्तर: ज्ञान + अर्थी